मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का किया स्मरण

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व स्व. लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनका स्मरण किया है।
गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि गांधी जी के सत्य व अहिंसा के सिद्धांत आज भी प्रासांगिक है। उन्होंने विश्व को सत्य व अहिंसा की शक्ति से परिचय कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जी के दिखाए मार्ग पर चलकर ही विश्व में प्रेम, सद्भाव व शांति कायम की जा सकती है। गांधी जी ने न सिर्फ स्वतंत्रता आंदोलन में देश का नेतृत्व किया वरन तत्कालीन समाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों के विरूद्ध भी लोगों को जागरूक किया। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए 15 सितम्बर, 2017 से 2 अक्टूबर, 2017 तक ’स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम एक अभियान के रूप में लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी सुनिश्चित करें कि अपने आसपास हफ्ते में कम से कम एक दिन स्वच्छता के लिए जरूर दें। अपने घर की तरह हमे अपने मोहल्ले, गली और सड़क के साथसाथ अन्य सार्वजनिक स्थानों को भी स्वच्छ रखना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छता के लिए अभियान की शुरूआत की गई है, किन्तु इसकी जिम्मेदारी आमजन को भी निभानी होगी। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 2 अक्टूबर को प्रातः 8.10 बजे गांधी पार्क, देहरादून में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री अपराह्न 12 बजे ओएनजीसी ओडिटोरियम, देहरादून में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस एवं पुरस्कार वितरण समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।
इसी तरह मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि शास्त्री जी के सिद्धांत एवं आदर्शों का अनुसरण कर हम देश और प्रदेश को उन्नति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ा सकते है। शास्त्री जी ने ‘जय जवान जय किसान’ का नारा देकर राष्ट्र को संकट की घड़ी में स्वाभिमान और एकजुटता के साथ मजबूती से खड़े होने का रास्ता दिखाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शास्त्री जी ने सार्वजनिक जीवन में सादगी, सत्यनिष्ठा, लगन, नैतिकता व राष्ट्र के प्रति समर्पण की जो अदभुत मिसाल कायम की, वह हम सबके लिए प्रेरक है। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में उच्च आदर्शों और नैतिकता को सर्वोच्च स्थान दिया। शास्त्री जी का व्यक्तित्व व कृतित्व देश की युवापीढ़ी के लिये सदैव प्रेरणा का स्रोत रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *