खसरा-रूबेला टीकाकरण का औचक निरीक्षण

देहरादून। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में 9 माह से 15 वर्श तक के बच्चों को लगाये जाने वाले खसरा-रूबेला टीकारण अभियान के तहत आज जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेषन ने ब्लाक डोईवाला के न्यायपंचायत भानियावाला की ग्राम पंचायत सुनार गांव के राजकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को लगाये जा रहे खसरा-रूबेला टीकाकरण का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय में किये जा रहे टीकाकरण के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं स्कूल के प्रधानाध्यापक से जानकारी चाही गयी कि विद्यालय में कितनी छात्र/छात्राएं अध्ययनरत हैं, जिसमें प्रधानाध्यापक द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया है कि कक्षा 9 में कुल 11 छात्राएं अध्ययनरत् हैं तथा 10 छात्राएं उपस्थित हैं तथा कक्षा 10 में कुल 23 छात्राएं अध्ययनरत् है जिनमें 19 उपस्थित हैं सभी उपस्थित छात्राओं का टीकाकरण किया गया है। तथा प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों का भी टीकाकरण किया गया है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ वाई.एस थपलियाल एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देष दिये हैं कि जो बच्चे आज स्कूल में अनुपस्थित हैं उनके लिए अलग से कैम्प लगाकर उनका अनिवार्य रूप से टीकाकरण किया जाये ताकि कोई भी बच्चा इस टीके से वंचित न रहने पाये। जिलाधिकारी द्वारा बच्चों से सवाल-जवाब भी किये, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा बच्चों से भविश्य में किस क्षेत्र में कार्य करने की रूचि है सम्बन्ध में भी जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्राओं को भविश्य में कुछ हासिल करने के लिए दंगल फिल्म को देखने को कहा जिसके माध्यम से उन्होने कहा कि लड़की, लड़कों से किसी भी क्षेत्र में कम नही है वह अगर मन इच्छा दृढ हो तो लड़की लड़कों से आगे निकलकर उचांईयों की बुलन्दिया छू सकती है। इसके लिए उन्होने कहा कि लड़के एवं लड़कियों में कोई फर्क नही है आज लड़किया प्रत्येक क्षेत्र में लड़को के समकक्ष है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जनपद में अब-तक किये गये टीकाकरण के सम्बन्ध में पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ वाई.एस थपलियाल, डाॅ आर.एस पाल, प्रधानाध्यापक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीना भण्डारी सहित षिक्षक/षिक्षिकाओं सहित छात्र/छात्राएं मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *