उत्तराखंड : भारी गुजर सकते हैं अगले 48 घंटे

देहरादून। उत्तराखंड में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को पूरे राज्य में सक्रिय हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में अनेक स्थानों पर दो से 65 मिमी तक बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक गढ़वाल के चमोली व रुद्रप्रयाग जिलों के अलावा कुमाऊं मंडल में कही-कहीं भारी (65-115 मिमी) से बहुत भारी (116-204 मिमी) वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार रविवार को देहरादून, पौड़ी, टिहरी व हरिद्वार जिलों में भी मानसून ने अपने आगोश में लिया। इसके साथ ही अब मानसून पूरे राज्य में पसर चुका है। उन्होंने बताया कि मानसून की शुरुआत में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होती है। इसे देखते हुए सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।
इस बीच रविवार को पहाड़ से लेकर मैदान तक कहीं हल्की फुहारें तो कहीं झमाझम बौछारें पड़ीं। बारिश से चारधाम यात्रा मार्गाें पर भूस्खलन के चलते इनके बंद होने व खुलने का क्रम जारी है। केदारनाथ राजमार्ग पर मुनकटिया के पास मलबा आने से पांच घंटे बंद रहा। वहीं, बागेश्वर जिले में भूस्खलन के चलते गिरे पत्थरों की चपेट में आकर एक किशोरी की मौत हो गई। पिथौरागढ़ में टनकपुर-तवाघाट हाईवे बंद होने से आदिकैलास यात्रा से लौट रहा दल रास्ते में फंस गया है। वहीं, गढ़वाल मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में संपर्क मार्ग बंद रहने से ग्रामीणों को दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *