इस बार भी टॉप पर यूपी, उत्तराखंड का तीसरा नंबर

देहरादून। IMA से पास आउट कैडेटों में इस बार भी उत्तर प्रदेश टॉप पर है। शनिवार को आयोजित पीओपी में यूपी से सबसे ज्यादा 74 कैडेट पास आउट हुए। इसके अलावा कम जनसंख्या के बावजूद उत्तराखंड की धाक इस बार भी बरकरार है। राज्य के 40 जांबाज भारतीय सेना में अफसर बनें।
पासआउट होने वाले कैडेटों के हिसाब से टॉप पर पर यूपी, दूसरे नम्बर पर हरियाणा और तीसरे नंबर पर उत्तराखंड है। हालांकि छोटा राज्य होने के बाद भी उत्तराखंड का प्रदर्शन शानदार रहा है। पिछले साल यूपी ने पहले स्थान पर रहते हुए 98, बिहार ने दूसरे स्थान पर 60 और उत्तराखंड ने 52 कैडेट दिए थे।

राज्यवार कैडेटों की संख्या
आंध्रप्रदेश 7, असम 7, बिहार 28, चंडीगढ़ 6, छतीसगढ़ के 2, दिल्ली के 23, गुजरात के 3, हरियाणा के 49, हिमाचल प्रदेश के 21, जम्मू-कश्मीर के 11, झारखंड के 5, कर्नाटक के 11, केरल के 17, नेपाल से एक, मध्यप्रदेश के 13, महाराष्ट्र के 24, मणिपुर के 8, नागालैंड से एक, ओडिशा के पांच, पंजाब के 17, राजस्थान के 30, तमिलनाडू के पांच, तेलंगना से एक, उत्तरप्रदेश के 74, उत्तराखंड के 40, पश्चिम बंगाल के 11 कैडेट हैं। ये सभी कैडेट शनिवार को पीओपी के बाद सेना की मुख्यधारा में शामिल हो गये।

अफगानिस्तान के 48 कैडेट
इस बार भी अफगानिस्तान से सबसे ज्यादा 48, ताजिकिस्तान के आठ, पापुआ न्यू गिनी, किर्गिस्तान, भूटान, टोंगा,सूडान, लैसथो के एक-एक कैडेट तथा फिजी के तीन, तनजानिया के दो कैडेट शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *