संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के स्वयंसेवकों ने की रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई

देहरादून (गढ़वाल का विकास न्यूज)।  समाज को आरोग्य एवं राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए संत निरंकारी चैरिटेबल फाउडेशन मिशन के स्वयंसेवकों ने विनम्र और निःस्वार्थ भाव से सदगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से देहरादून में भारतीय रेलवे स्टेशन पर मेगा स्वच्छ अभियान के तहत साफ-सफाई की तथा दुनिया को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का एक संदेश भी दिया।
बता दें कि इस मेगा सफाई अभियान के तहत एसएनसीएफ एवं स्वयंसेवकों ने देहरादून रेलवे स्टेशन, लक्खीबाग शमशान घाट इत्यादि स्थानों पर साफ-सफाई की। यह अभियान सुबह 8.00 बजे से शुरु होकर दोपहर को समाप्त हुआ। अभियान में विकासनगर, सेलाकुई, प्रेमनगर एवं बालावाल इत्यादि ब्रांचों के लगभग 500 एसएनसीएफ, सेवादल और स्वयंसेवकों ने भाग लिया। ज्ञात हो कि संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (एसएनसीएफ) सामाजिक कार्यों में योगदान दे रही एक संस्था है, जिसकी विचारधारा का प्राथमिक उद्देश्य समस्त मानव की निष्काम सेवा करना है। जिससे समाज के हर व्यक्ति,समुदाय आरोग्य हों और राष्ट्र सशक्त बने। वहीं बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश है कि ‘‘जीवन का सहीअर्थ तब ही है, अगर यह दूसरों के लिए जिया जाए‘‘ को लागू करने के लिए इन गतिविधियों को किया जाता है।
ज्ञातव्य हो कि सन 2010 में बाबा हरदेव सिंह जी ने एसएनसीएफ की स्थापना की थी और अब सदगुरु मातासुदीक्षा जी के मार्गदर्शन में एसएनसीएफ ने समाज को आरोग्य, समृद्ध और सशक्त बनाने के लिए विनम्र औरनिःस्वार्थ मानवीय प्रयास जारी किये है। इन प्रयासों को शिखर पर पहुंचाने के लिए वर्तमान सदगुरु प्रयासरत है। साथ ही 2 अक्टूबर, 2019 को राष्ट्र को सशक्त बनाने की दिशा में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (एसएनसीएफ) ने भारतीय रेलवे के सहयोग से देशभर में 350 रेलवे स्टेशनों पर एक मेगा सफाई अभियान चला।जिसमें 1.5 लाख एसएनसीएफ, सेवादल और स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *