श्री झण्डे जी आरोहण के लिए श्री दरबार साहिब में विशेष सजावट

श्री दरबार साहिब में प्रवेश के लिए कड़ाई से करवाया जा रहा आरटी-पीसीआर गाइडलाइन का अनुपालन
मेला कमेटी सदस्य मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात, आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट देखकर ही दिया जा रहा प्रवेश
2 अप्रैल 2021 शुक्रवार को होगा एतिहासिक श्री झण्डे जी का आरोहण
देहरादून, (गढ़वाल का विकास न्यूज)। दरबार श्री गुरु राम राय जी महाराज परिसर में श्री झण्डा जी आरोहण को लेकर सुन्दरता व भव्यता बढ़ने लगी है। एक ओर गिलाफ सिलने के कार्य में तेज़ी रही। श्री दरबार साहिब परिसर में सजावट व लाइटिंग कार्य को अंतिम रूप दिया गया। वहीं दूसरी ओर श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के सदस्य श्री झण्डा मेला कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रही संगत की आरटी-पीसीआर जाॅच रिपोर्ट का कड़ाई से अनुपालन करवाने के लिए मुस्तैद रहे। उन्हीं श्रद्धालुओं को श्री दरबार साहिब परिसर में प्रवेश दिया गया जिनके पास आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट थी। जो श्रद्धालु आरटी-पीसीआर जाॅच करवाकर नहीं आए थे, श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के सदस्यों ने उन्हें हाथ जोड़कर श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में आरटी-पीसीआर जाॅच के लिए भेज दिया। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की ओर से ऐसी संगतों की निःशुल्क आरटी-पीसीआर जाॅच की गई।
श्री झण्डा जी आरोहण कार्यक्रम के लिए श्री दरबार साहिब की सुन्दरता व भव्यता चरम पर है। संगतों व श्रद्धालुओं के सहयोग से श्री दरबार साहिब के हर हिस्से को प्रकाशवान बनाया गया है।
श्री दरबार साहिब मेला स्थल पर लगाए थर्मल स्कैनर
श्री दरबार साहिब के के व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने जानकारी दी कि श्री दरबार साहिब में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की स्कैनिंग के लिए थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। सभी प्रवेशार्थियों को आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने, थर्मल स्कैनिंग व हैंड सेनेटाइजेशन के बाद ही परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है।
श्री दरबार साहिब परिसर में आरटी-पीसीआर की सैंपलिंग
श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति की ओर से श्री दरबार साहिब परिसर में ही बुधवार को आरटीपीसीआर सैंपलिंग की व्यवस्था की गई। श्री दरबार साहिब परिसर में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के विशेषज्ञों की टीम सैंपल क्लेक्शन के लिए उपलब्ध रही। संगत में शामिल ऐसे श्रद्धालु जो आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ नहीं आए थे, श्री दरबार साहिब परिसर में ही उनके सैंपल लिए गए व उन्हें श्री दरबार साहिब परिसर से अलग धर्मशाला में रिपोर्ट के परिणाम आने तक ठहरवा दिया गया।
दूधिया रोशनी से नहाया श्री दरबार साहिब
श्री दरबार साहिब प्रबन्धन की ओर से आकर्षक साजो सज्जा का विशेष इंतजाम किया गया है। मेला अधिकारी श्री के सी जुयाल ने जानकारी दी कि पूरे दरबार साहिब परिसर में विशेष साजो सज्जा की गई है। खासतौर पर रात के समय श्री दरबार साहिब की आभा देखते ही बन रही है। चारों ओर से पड़ रही दुधिया रोशनी के बीच श्री दरबार साहिब बेहद मनमोहक व आकर्षक दिखाई दे रहा है।
गुरु भक्ति में रंगी संगत
श्री झण्डे जी आरोहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आई संगत गुरु भक्ति में पूरी तरह रम चुकी है। संगतों ने एक से बढ़कर एक श्री गुरु महाराज जी के भजन गाए व गुरु भक्ति की महिमा में डूबे रहे। श्रद्धालुओं ने गुरु महिमा के गुणगान में बढ़चढ़ कर भागीदारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *