विश्व रक्तदाता दिवस पर गोष्ठी का आयोजन

देहरादून। उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियन्त्रण समिति, परिवार कल्याण विभाग, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा ‘‘विश्व रक्तदाता दिवस’’ के अवसर पर एक राज्य स्तरीय गोष्ठी का आयोजन देव ऋषि ऐजुकेशनल सोसायटी, डालनवाला, देहरादून में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ0 वी0एस0 टोलिया, अपर परियोजना निदेशक, उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति, ने शिरकत की।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मंच पर आसीन मुख्य अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। अनिल सती, यूसैक्स द्वारा स्वागत सम्बोधन दिया गया एवं यूसैक्स की गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गयी। डॉ0 वी.एस. टोलिया, अपर परियोजना निदेशक द्वारा उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के अन्तर्गत राज्य रक्त संचरण परिषद द्वारा स्वैच्छिक रक्तदाताओं को प्रेरित करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य में चलाये जा रहे कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई। आयोजन के दौरान छात्र-छात्राओं एवं उपस्थित समस्त प्रतिभागियों को इस महान कार्य में आगे आने को कहा गया ताकि रक्त की कमी से कभी किसी की मृत्यु न हो क्योंकि रक्त का न तो कोई विकल्प है, न ही इसे कृत्रिम रूप से बनाया जा सकता है और इसकी प्रतिपूर्ति सिर्फ हम और आप ही पूरी कर सकते हैं।
संजय बिष्ट, सहायक निदेशक, टी0आई0, द्वारा बताया गया कि राज्य में सुरक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण रक्त की उपलब्धता हेतु स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिस हेतु राज्य के समस्त जिलों में समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, यह शिविर लाईसेंस युक्त रक्तकोषों के माध्यम से लगाये जाते हैं। उनके द्वारा बताया गया कि रक्तदाताओं एव्ंा डोनर आर्गेनाईजेशन के सहयोग से प्रति वर्ष स्वैच्छिक रक्तदान में बढ़ोतरी हो रही है और रक्तदाताओं का विशाल समूह जुड़ रहा है। कार्यक्रम के अंत में यूसैक्स के सहायक निदेशक डॉक्यूमेंटेशन सौरभ सहगल द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों एवं गणमान्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस मौके पर निधि झकमोला एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे। मंच संचालन आशा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *