पल्स पोलियों अभियान : जिला टास्कफोर्स की बैठक आयोजित

देहरादून। जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में 11 मार्च 2018 से जनपद में सघन पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाते हेतु जिला टास्कफोर्स की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में गत अभियानों के अनुभवों पर चर्चा करते हुए कुछ रूकावटें सामने आयी। इसके अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस में चिकित्सक, आशा, एनएम, एएनएम आदि मानक के अनुसार बहुत कम है, जिसमें कालसी और चकराता ब्लाक  की स्थिति बदतर है, दूसरी लोगों में स्वास्थ्य योजनाओं के लाभ लेने और टीकाकरण में अधिक प्रतिभाग करने के लिए जन-जागरूकता की कमी है टीकाकरण के दौरान रिमोट एरिया, खनन क्षेत्र, निर्माण कार्यों इत्यादि क्षेत्रों में अधिकतर बच्चे छूट जाते हैं।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस के अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्देश दिये कि दोनों विभाग अधीनस्थ कार्मिकों को ठीक से प्रशिक्षित करते हुए सही तरह से निर्देशित करें कि किसी भी तरह से कोई भी बच्चा छूटने न पाये और अपनी ड्यूटी में सिकी तरह की लापरवाही न बरतें। उन्होने निर्देश दिये कि पोलियो ड्राप पर्याप्त मात्रा व सही तरह से सभी केन्द्रों पर समय से पंहुच जाय और ग्राम्य विकास, पंचायत, शिक्षा, परिवहन और स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लेते हुए ठीक से प्रचार-प्रसार करें और लोगों को टीकाकरण हेतु स्थानीय स्तर पर प्रेरित करें। उन्होने मोबाईल टीम, घर-घर टीम, ट्रांजिट टीम और पर्यवेक्षक टीम सभी अपना-अपना दायित्व ठीक से निभाने और गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने प्रचार-प्रसार हेतु ब्रोशर्स, वीडियो, आडियो दिखाते-सुनाते हुए लोगों को प्रेरित करने और स्थानीय लोगों को कार्यक्रम में प्रतिभाग कराते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने शिक्षा विभाग को सभी स्कूलों में पंचायत विभाग को ग्राम सभा /पंचायत की बैठकों में और परिवहन विभाग को सार्वजनिक बस स्टेशनों पर ब्रोशर लगाते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ0 उत्तम सिंह चैहान ने अवगत कराया कि 11 मार्च 2018 को जनपद के सभी बूथों सीएचसी, पीएचसी, उप स्वास्थ्य केन्द्र पंचायत घर, प्राथमिक विद्यालय और आंगनवाड़ी केन्द्रों इत्यादि पर और 12 मार्च 2018 से 17 मार्च 2018 तक कालसी और चकराता ब्लाक को छोड़कर सभी जनपद में घर-घर टीम द्वारा भ्रमण करके तथा चकराता और कालसी विकासखण्ड में 12 मार्च व 13 मार्च 2018 को पोलियो वैक्सीन दी जायेगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, उप जिलाधिकारी डोईवाला श्रीमती कुसुम चैहान, उप जिलाधिकारी सदर प्रत्युष सिंह, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश हरिगिरि गोस्वामी, विश्व स्वास्थ्य संगठन से विकास शर्मा अपर जिला चिकित्साधिकारी डाॅ बी.एस जंगपांगी, जिला पंचायतराज अधिकारी एम जफर खान, क्षेत्राधिकारी यातायात पुलिस राकेश देवली सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *