दून को पाॅलीथिन मुक्त बनाने में नगर निगम के साथ सहयोगी बनेगा SGRR एजुकेशन मिशन

इन्दिरेश अस्पताल में डेंगू जाॅच पर 25 प्रतिशत की छूट, मेयर ने दरबार साहिब में की महंत देवेन्द्र दास जी महाराज से की भेंट
देहरादून (गढ़वाल का विकास न्यूज)। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल प्रबन्धन ने डेंगू सम्बन्धित जाॅचों पर 25 प्रतिशत छूट घोषित की है। इस छूट का लाभ अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों को मिलेगा। अस्पताल की ओर से जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों को अस्पताल के नियमानुसार इलाज में पहले ही 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। यह जानकारी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने दी।
मेयर सुनील उनियाल गामा व वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डाॅ आर0के0 सिंह ने श्री दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज से भेंट की। उन्होंने दून को पाॅलीथिन मुक्त बनाने, डेंगू के मामलों पर श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में मरीजों के लिए अतिरिक्त सुविधा का आग्रह किया। इसके अलावा नगर निगम व एसजीआरआर एजुकेशन मिशन दून को पाॅलीथिन मुक्त बनाने में सहयोगी के रूप में कार्य करेगा। चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से मेडिसिन विभाग में प्रतिदिन 550 से 600 मरीज़ परामर्श के लिए पहुंच रहे हैं, इनमें से 90 प्रतिशत मरीज़ संदिग्ध डेंगू के लक्षण, वायरल, सर्दी खाॅसी जुखाम बुखार के आ रहे हैं। इनमें से प्रतिदिन 350 से 400 मरीजों की ब्लड जाॅच हो रही है। मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल प्रबन्धन ने डेंगू प्रोफाइल, एन0एस0-1 एन्टीजन व सीबीसी जाॅचों पर 25 प्रतिशत छूट की घोषणा की है। अस्पताल की सेंटर पैथोलाॅजी लैब में एक अतिरिक्त काउंटर डेंगू सैम्पल कलैक्शन के रूप में खोल दिया गया है। अस्पताल में बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए सभी डाॅक्टरों की छुट्टी अगले आदेशों तक सस्पेंड कर दी गई है। चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने बताया कि मेडिसिन ओपीडी व इमरजेंसी में आने वाले सभी गम्भीर डेंगू रोगियों को भर्ती करने के लिए अस्पताल में आवश्यक व्यवस्था बनाई गई है। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के नगर उपकेन्द्र खुडबुडा, व ग्रामीण उपकेन्द्र मोथरोवाला में भी डेंगू मरीजों को भर्ती किए जाने की सुविधा उपलब्ध है। अस्पताल के ब्लड बैंक को अलर्ट मोड पर रखा गया है। श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज के कम्पयूनिटी मेडिसिन विभाग के डाॅक्टरों की टीम देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू के प्रति जन जागरूकता अभियान चलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *