जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने पर वाद विवाद प्रतियोगिता

देहरादून (गढ़वाल का विकास न्यूज)। गांधी जयंती के उपलक्ष में द पेसलवीड स्कूल में वाद विवाद प्रतियोगिता का शुभारम्भ मुख्य अतिथि मेजर जनरल शमी सभरवाल  ने दीप प्रज्जवलित करके किया। जिसका विषय जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने पर पक्ष एवं विपक्ष पर था। इस प्रतियोगिता में देहरादून, मसूरी, दिल्ली, राजस्थान आदि के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया। सभी बच्चों ने अपने-अपने विचार बड़े ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत किये।
31 वें ऑल इंडिया इंटर स्कूल डब्ल्यू सी कश्यप मेमोरियल इंग्लिश डिबेट को मॉडर्न स्कूल बाराखंबा, नई दिल्ली ने क्रमशः एशियन स्कूल और द पेस्टल वीड स्कूल को दूसरे और तीसरे स्थान पर हराया। व्यक्तिगत विजेता मॉडर्न स्कूल (प्रथम स्थान) के रोहनक थे, एशियन स्कूल के एविराज (द्वितीय स्थान), द पेस्ले वीड स्कूल के चाणक्य शर्मा तृतीय स्थान। एलीट ट्रॉफी और व्यक्तिगत खिताब के लिए 19 टीमों ने शेमफोर्ड दून, द एशियन स्कूल, एल0के0सिंघानिया एजुकेशन सेंटर, समर वैली स्कूल, ब्राइट एंजल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, दून वर्ल्ड स्कूल, जेनेसिस इंटरनेशनल स्कूल, विद्या देवी जिंदल स्कूल, गौतम इंटरनेशनल स्कूल, मॉडर्न स्कूल, शालिनी मेमोरियल स्कूल, संत कबीर एकेडमी, दून भवानी स्कूल, मानव भारती इंटरनेशनल स्कूल, काई पब्लिक स्कूल, मां आनंदमयी स्कूल, चिल्ड्रन एकेडमी, फिलाफेल पब्लिक स्कूल और द पेस्टल वीड स्कूल। बहस करने वाले अपने तर्कों में कुशल थे। खुद को साबित करने के लिए प्रतियोगियों ने हर संभव मूल्य बिंदुओं की कोशिश की और खुद को शानदार और कुशलता से व्यक्त किया।
प्रतियोगिता के अंत में मेजर जनरल शमी सभरवाल जी ने अपने विचार प्रस्तुत किये जिसमें उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागियों का अच्छा प्रदर्शन था और जम्मू एवं कश्मीर से धारा 370 हटाने विषय पर सभी बच्चों ने बहुत अच्छी तरह से अपने विचार व्यक्त किये। अब कश्मीर में शांति अमन रहेगा। वहाँ सभी लोग पहले की तरह आ जा सकेंगे और अमरनाथ यात्रा के दौरान कोई डर-भय नहीं रहेगा। मोदी सरकार द्वारा लिया गया यह कदम बहुत ही सराहनीय है। जिसकी हम हदय से सराहना करते हैं। अब कश्मीर में अन्य शहरों की तरह वहां के लोग भी बिना किसी खौफ के अपनी जिन्दगी जी सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने अपने शब्दों का विराम दिया।
श्रीमती किरन कश्यप जी ने निर्णायक गण का आभार प्रकट किया। अन्त में डाॅ. प्रेम कश्यप जी ने आगन्तुकों का आभार प्रकट करते हुए प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों ने जम्मू कश्मीर धारा 370 पर अपने विचारों को वाद-विवाद प्रतियोगिता द्वारा बहुत अच्छे तरीके से पेश किया और इसी के साथ उन्होंने अपने आर्शीवचनों द्वारा सभी का धन्यवाद किया।


पुरस्कार वितरण में मुख्य अतिथि मेजर जनरल शमी सभरवाल जी एवं डायरेक्टर श्री आकाश कश्यप, श्रीमती राशि कश्यप ने सभी बच्चों को सर्टिफिकेट, ट्राॅफी एवं नकद पुरस्कार प्रदान किये। कार्यक्रम के अंत में श्रीमती राशि कश्यप जी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *