कोविड-19 संक्रमण को लेकर जनपद में स्थिति नियंत्रण में : जिलाधिकारी

देहरादून, (गढ़वाल का विकास न्यूज)। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि कोविड-19 संक्रमण को लेकर जनपद में स्थिति नियंत्रण में है।  जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रशासन द्वारा मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने हेतु सख्ताई बरती जा रही है तथा मानकों का पालन न करने वाले के विरूद्ध चालान की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जनपद के भीड़-भाड़ वाले बजारों यथा पल्टन बाजार, मोती बजार, आढत बाजार, हुनमान चैक, झण्डाबाजार के व्यापारियों से वार्ता कर बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने हेतु व्यवस्था करवाने में सहयोग की अपेक्षा की गयी है। प्रशासन द्वारा बाजारों पर इसके लिए बारीकी से नजर रखी जा रही है। जिलाधिकारी ने सपष्ट किया जिन व्यक्तियों को होम क्वोरंटीन किया गया है उनसे होम क्वारेंटीन के नियमों का पालन करने की अपेक्षा की गई नियमों का पालन न करने की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध विधिक कार्रवाही अमल में लाई जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा वर्तमान में महामारी अधिनियम एवं आपदा प्रबन्धन अधिनियम प्रभावी है, जिसके चलते कोविड-19 संक्रमण एवं डेंगू के प्रकोप को बढाने वाले  क्रियाक्लापों पर उक्त अधिनियमों की सुसंगत धाराओं में कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उन्होंने सभी दुकानदारों एवं जनपदवासियों से अपने घरों एवं दुकानों के सामने सड़क/नालियों में कूड़ा ना डालने की अपेक्षा की है।
जिलाधिकारी द्वारा आज कलेक्टेªट परिसर में डेंगू से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसके अन्तर्गत जिलाधिकारी ने कलेक्टेªट परिसर स्थित विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कलेक्टेªट परिसर में साफ-सफाई एवं फागिंग भी की गयी।
जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में आज जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर कुल 68 व्यक्तियों के चालान किये गये, जिनमें विकासनगर में 12, डोईवाला में 21., ऋषिकेश में 23, तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत 12 व्यक्ति शामिल है। इसके अतिरिक्त पुलिस टीम द्वारा जनपद अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 307  व्यक्तियों के चालान किये गये
जिला प्रशासन द्वारा आज जनपद के विभिन्न चयनित स्थानों पर अधिकृत 15 मोबाईल वैन के माध्यम से 103 क्विंटल फल-सब्जियों का विक्रय किया गया। दुग्ध विकास विभाग द्वारा जनपद के कन्टेंमेंट जोन क्षेत्रान्तर्गत कुल 72 ली0 दूध विक्रय किया गया। मनरेगा कार्याें के अन्तर्गत आतिथि तक 1604 निर्माण कार्य प्रारम्भ किये गये, जिनमें 22385 श्रमिकों को सैनिटाईजेशन एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन करवाते हुए उक्त कार्य में योजित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक वायु सेवा के माध्यम से जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट पर  पंहुचे 167 प्रवासी  व्यक्तियों को स्वास्थ्य जांच उपरान्त जनपद में क्वारेंटीन किया गया है। इसी प्रकार जनपद के जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से विभिन्न प्रदेशों के 149 व्यक्तियों को गंतव्यों हेतु भेजा गया। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक काठगोदाम से देहरादून रेलवे स्टेशन पर 281 व्यक्ति पंहुचे। इसके साथ ही देहरादून रेलवे स्टेशन से दिल्ली हेतु 164 तथा काठगोदाम हेतु 241 व्यक्ति गये। कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत जिला आपदा कन्ट्रोलरूम में 45 काल जिनमें  सभी काल पास हेतु प्राप्त हुई।
जनपद में कोरोना वायरस से संक्रमण के प्रसार को रोके जाने के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए निबन्धन कार्यालयों में आज जन सामान्य द्वारा कुल 202 लेख पत्रों का पंजीकरण (रजिस्ट्री) कराई गयी, जिससेे  180.95 लाख  का राजस्व प्राप्त हुआ।
लाॅक डाउन अवधि में शासकीय विभागों द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों के दृष्टिगत आज के कोरोना वाॅरियर-
कोरोना वाॅरियर (शासकीय विभाग से),
डाॅ भगत सिंह पंवार,
चिकित्साधिकारी / नोडल अधिकारी क्वारेंटीन सेंटर
कोविड-19, के अन्तर्गत दिये गये दायित्वों का कुशलपूर्वक निर्वहन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *