कल सुरक्षित करने के लिए आज से ही करे पौधारोपण: पदम्

पौधरोपण के बाद उनके संरक्षण की भी निभाये जिम्मेदारी, आरएसएस ने उत्साह से मनाया हरेला पर्व

हरिद्वार/देहरादून (गढ़वाल का विकास न्यूज)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार नगर द्वारा उत्तराखण्ड के लोक पर्व हरेला को बड़ी संख्या में पौधरोपण कर मनाया गया। नगर के विभिन्न मंडलों द्वारा पौधे को संरक्षित करने रखने के संकल्प के साथ पौधरोपण किये गए।

मध्य हरिद्वार की दयानन्द शाखा पर आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख(पशिचम उप्र व उत्तराखण्ड) पदम् सिंह ने पौधरोपण कर कार्यक्रम का प्रारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हरेला प्रमुख रुप से राज्य के कुमाऊँ मंडल में लोकपर्व के रूप में मनाया जाता था। लेकिन संघ के प्रयासों से आज हरेला राज्य सरकार का मुख्य कार्यक्रम बन गया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की भगोलिक परिस्तिथियों में हरेला पर्व का महत्त्व और भी बढ जाता है। भौतिक विकास के लिए जिस प्रकार वन-जंगल कट रहे है। उसी तरह लाखों की संख्या में पौधरोपण कार्यक्रम चल रहा है। प्रतिवर्ष जितने भी पौधे लगाए जाते है। इनमे से 25 प्रतिशत तो बड़े होकर पेड़ बनेंगे ही ऐसा हमारा मानना है। उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से पर्यावरण प्रभावित हो रहा है उससे बचाव का रास्ता सिर्फ पौधरोपण ही है। उन्होंने कहा कि यदि हमें अपना और अपने आने वाली पीढ़ी का कल सुरक्षित करना है तो आज से ही पौधरोपण करना शुरू कर दें। उन्होंने प्रत्येक कार्यकर्ता से आह्वान किया कि वे जितने भी पौधे लगाएं उन्हें अपनी संतान की तरह संरक्षण दें और जब तक वह बड़े नही हो जाते उनका पूरा ध्यान रखे।

विभाग प्रचारक शरद कुमार ने बताया कि हरेला कार्यक्रम के तहत पूरे विभाग में करीब दस हजार पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओ द्वारा उन्ही स्थानों पर पौधरोपण किया जा रहा है जहां वह पौधे का स्वयं ध्यान रख सकें।

इसके साथ ही कनखल मंडल द्वारा नगर सह संचालक डॉ यतीन्द्र नाग्यान ,अनिल गुप्ता राजेश शर्मा ,प्रवीण त्रिपाठी, अर्पित अग्रवाल, मोहन भारद्वाज, हरीश आदि ने सतीघाट पर गंगा किनारे, एसडी स्कूल, छोटी नहर, बैरागी कैम्प क्षेत्र में पौधरोपण किया गया। ज्वालापुर मंडल में अम्बरीष कुमार, अनिल प्रजापति, संजय शर्मा,रितिक प्रजापति आदि ने रधुनाथ मंदिर, गुगल मैदान, धिरवाली क्षेत्र में पौधरोपण किया। मध्य हरिद्वार में बलदेव सिंह ,अमित त्यागी ,मोनू त्यागी, उमेश शर्मा, राहुल, पंवार जी आदि ने सिंह द्वार, ऋषिकुल क्षेत्र में पौधरोपण किया। मायापुर मंडल में मनीष सैनी, विशाल गोस्वामी, आचार्य करूणेश सैनी, शंकर पांडे,मनोज गुप्ता आदि ने लालतारो पुल, रोडिबेलवाला, अलकनन्दा घाट क्षेत्र में पौधरोपण किया। सप्तऋषि मंडल में अभिषेक जमदग्नि, विकास, उमेश, आदित्य आदि ने ठोकर नम्बर-10, सप्तसरोवर मार्ग पर पौधरोपण किया।

विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान जिला प्रचारक अमित कुमार, मनीष कुमार, मनीष चौधरी, पर्यावरण एवं जल संरक्षण गतिविधि के जिला संयोजक डॉ विपिन कुमार आदि ने ही पौधरोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *