उत्तराखण्ड कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बैठक आयोजित

देहरादून। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ0 हरक सिंह रावत अध्यक्ष कर्मचारी राज्य बीमा निगम उत्तराखण्ड की अध्यक्षता मे राजपुर रोड स्थित एक स्थानीय होटल में उत्तराखण्ड कर्मचारी राज्य बीमा निगम की छठी क्षेत्रीय बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में परिषद द्वारा प्रदेश के 24 ई.एस.आई डिस्पेंसरी जो अभी तक निजी भवनों में संचालित किये जा रहे है, उनके लिए भूमि आंवटित करने हेतु महानिदेशक चिकित्सा, श्रम विभाग व सम्बन्धित जनपद के जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र प्रेषित करने, सभी जनपदों के जिला अस्पतालों मे दो कमरे ईएमआई चिकित्सालय के लिए आरक्षित करने के लिए सम्बन्धित जनपद के जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रस्ताव प्रेषित करने, कोटद्वार में एक सुपर हाॅस्पिटल के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव बनाने, ईएसआई के मानकों के अनुसार राज्य सरकार के चिकित्सालयों हेतु चिकित्सकों तथा अधीनस्थ कार्मिकों के पदों का सृजन करने, ईएसआई चिकित्सकों का वेतन एवं अन्य चिकित्सा सेवाकर्मी की भांति करने, ईएसआई में कार्यरत संविदा व दैनिक वेतन पर कार्यरत कर्मियों का वेतन सेवाकाल की शुरूआत में 15 हजार और 5 वर्ष पश्चात कम से कम 18 हजार करने पर सहमति व्यक्त की गयी। और इसका प्रस्ताव सम्बन्धित को प्रेषित करने के लिए मा मंत्री द्वारा निर्देश दिये गये। परिषद द्वारा ईएसआई बैठक के अन्तर्गत स्थानीय कमेटी का पुनर्गठन करने, चिकित्सा अपील न्यायाधिकरण का गठन करने, कर्मचारी राज्य बीमा निगम का उपक्षेत्रीय कार्यालय ‘रूद्रपुर’ में स्थापित करने, सचल औषधालयों की स्थापना करने, राज्य गठन से वित्तीय वर्ष 2016-17 तक की अंतिम भुगतान की 10 प्रतिशत् धनराशि अवमुक्त करने हेतु केन्द्रीय विभाग को पत्र प्रेषित करने, कर्मचारी राज्य बीमा योजना के विस्तारीकरण तथा उसके संचालन के लिए कार्यबल तैयार करने तथा उत्तराखण्ड राज्य सरकार के स्तर पर लम्बित मामलों के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करने पर सहमति व्यक्त की गयी।
बैठक में निदेशक उत्तराखण्ड राज्य बीमा निगम अशोक कुमार, अपर सचिव शासन श्रम एवं सेवायोजन एस.एस वाल्दिया, राजकीय चिकित्सा आयुक्त कर्मचारी राज्य बीमा निगम डाॅ दीपशिखा शर्मा, क्षेत्रीय सचिव केन्द्रीय राज्य बीमा निगम अमरजीत सिंह, उत्तराखण्ड राज्य बीमा निगम के कार्मिकों सहित नियोक्ता व कार्मिक प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *