इस तरह होगी सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक स्तर सुधारने की कोशिश

शिक्षा विभाग स्कूलों में लेगा सेवानिवृत्त कार्मिकों की सेवाएं
देहरादून। सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक स्तर को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने एक अभिनव प्रयोग करने की पहल की है। इसके तहत ‘‘माई सोशियल रिस्पांसबिलिटी’ (एमएसआर) नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके तहत स्कूलों में पठन-पाठन ही नहीं, अन्य गतिविधियों को बाहरी लोगों की मदद से बढ़ाया जाएगा। सचिव शिक्षा भूपिंदर कौर औलख ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है।
शिक्षा विभाग के आला अफसरों को भेजे गये आदेश में कहा गया है कि सरकार ने मेरा सामाजिक दायित्व नाम से एक अभिनव प्रयोग करने का निर्णय लिया है। इसके तहत सेवानिवृत्त अधिकारियों, कर्मचारियों, अध्यापकों, निजी संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों के साथ ही अन्य पात्र व्यक्तियों व स्वयं सेवी संस्थाओं की सेवाएं शैक्षिक उन्नयन व बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए ली जानी हैं। इस कार्यक्रम को अभी ऊधमसिंहनगर जिले में शुरू करने की अनुमति दी गयी है। इसकी मानीटरिंग स्वयं जिलाधिकारी ऊधमसिंहनगर करेंगे। अपना सामाजिक दायित्व समझते हुए इस काम में आगे आने वाले लोगों की मदद सिर्फ शैक्षिक उन्नयन में ही नहीं बल्कि बच्चों को सर्वागीण विकास से संबंधित अन्य तरह की गतिविधियों में ली जाएंगी। इसके लिए लोगों को तैयार किया जाएगा, जब भी उनके पास समय हो, वे अपनी सेवाएं दे सकेंगे।
ऊधमसिंहनगर में तत्काल संचालन की अनुमति के साथ ही शासन ने सभी जिलों में इस कार्यक्रम को शुरू करने के निर्देश दिये हैं। समाज के लिए काम करने के इच्छुक लोग इस कार्यक्रम से जुड़ कर देश के भावी कर्णधारों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने समाज में विशिष्ट कार्य कर रहे लोगों की सेवाएं लेकर बच्चों में सामाजिक जागृति लाने की पहल भी की है। इसके तहत कृषि, बागवानी, पर्यावरण व स्वरोजगार की दिशा में अनूठा काम करने वाली किसी शख्सियत से हर महीने में एक बार स्कूल में कार्यक्रम करवाने की योजना है। इसके लिए स्कूल स्तर पर ऐसे लोगों की सूची तैयार करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *